life experience

LIFE  EXPERIENCE

मेरा नाम अमजद हुसैन है। मैं नवम्बर 2015 का अनुभव शेयर करना चाहता हूँ। मेरे जीजा जी की बहन की एक लड़की थी। उससे मेरे जीजा जी ने मेरी शादी की बात चलाई। लड़की वाले मुझे और मेरे परिवार को सुरूआत से अच्छी तरह से जानते थे। मेरे एक पैर में पोलियो है।और इसके इलावा मुझमे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है।किसी तरह का मुझमे कोई अमल नही है। जैसे शराब ,शिकरेट,गुटखा इनमे से किसी भी चीज का मुझमे अमल नही है। यह बात लड़की के परिवार वाले और मेरे जीजा जी खुद अच्छी तरह जानते थे। जब मुझे देखने की बात आई तो सब आये देखने के लिए और देख के चले गए। अपने घर जाकर उन्होंने मुझे मेरे पैर में कमी को वजह बताते हुए मुझे रिजेक्ट कर दिया।जबकि उन्हें मेरी यह परेशानी पहले से पता थी। उस दिन मुझे बहुत दुःख हुआ और मैं बहुत रोया भी । उसके सात महीने के बाद उस लड़की की कही और शादी हुई।जिस लड़के से उसकी शादी हुई  उसमे कोई कमी नही थी ।लेकिन वह ड्रिंक करता था ।और दो तीन बार उसे मार भी चुका है ।वह लड़की उसके साथ खुस नहीं रहती। क्या उस समय मै सही था या इस समय वो लड़का जिससे वह दुखी रहती है। पता नहीं क्यों लोग इंसान की कमियों को ही क्यों देखते हैं अगर खुदा ने मुझमे कमी दी है तो मेरे लिए कुछ अच्छा भी सोचा होगा।

Work shop-1GROUP EXP
इस work shop में सब ने अपनी जिंदगी का एक अनुभव एक पर्ची पर लिखा। जिस पर किसी ने अपना नाम नही लिखा। एक एक करके सबकी पर्ची खोल कर पढ़ी गई।

इस वर्कशौप में मैंने यह देखा कि सबने अपनी अपनी जिंदगी का एक अनुभव लिखा । इससे मुझे सभी के अनुभवो का पता चला की किसी का भी जीवन आसान नहीं परेशानी सबके जीवन में है।किसी को कम है तो किसी को ज्यादा। इससे मुझेे यह सीख मिली की हमें सब के साथ  बर्ताव और व्यवहार अच्छा रखना चाहिए।
Reflection
इस वर्कशाप में  एक पर्ची पढ़ी गयी जिसमे लिखा था क़ि उसका रिश्ता आया था और लड़के ने उसे उसकी कम खूबशूरती की वजह से उसे इंकार कर दिया।मुझे बहुत दुःख हुआ की क्यों लोग सिर्फ सूरत को ही महत्त्व ज्यादा देते हैं। सीरत कोई नहीं देखता।


Comments

Popular posts from this blog

school records

LESSON PLAN-HINDI

LESSON PLAN-GEOGRAPHY